घर के लिए वास्तु टिप्स
vastu-for-maindoor

घर के मुख्यद्वार में बाधाए नही होनी चाहिए।
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के मुख्य प्रवेशद्वार से धनात्मक ऊर्जा मिलती है। घर बनाते समय घर के मुख्य द्वार उसकी सजावट हमारे लिए लाभदायक होती है। सरल वास्तु के अनुसार घर के मुख्य के सामने किसी भी प्रकार की बाधा नही होनी चाहिए जैसे की पेड़ -पौधे

मुख्य द्वार लाभदायक दिशा में होना चाहिए
मुख्य द्वार के सामने मुख्य प्रवेश द्वार होना आपके घर में आनेवाली सम्पत्ति में रुकावट खड़ी कर सकती है।

मुख्य द्वार लाभदायक दिशा में होना चाहिए
आप का मुख्य द्वार गलत दिशा में हो तो उसका गलत प्रभाव आपके आरोग्य , सम्पत्ति और समृद्धि पर पड़ता है।

रसोई घर के लिए वास्तु टिप्स
vastu-for-kitchen

रसोईघर का स्थान हमारे जीवन और परिवार के लिए महत्त्वपूर्ण है। घर के मुख्य द्वार के सामने अगर आपका रसोईघर हो , तो उसका प्रभाव परिवार के आरोग्य पर पड़ता है।

आप अपने घर में रसोईघर की दिशा सावधानी पूर्वक निश्चित करे क्योंकी रसोईघर , घर की सबसे महत्त्वपूर्ण जगहों में से एक। जिसका प्रभाव आपके परिवार के आरोग्य और सम्पत्ति पर पड़ता है। रसोईघर में खाना बनाने के चूल्हे और बर्तन धोने की जगह में अंतर बनाये रखे

रिश्ते के लिए वास्तु टिप्स
vastu-for-relationship

अच्छे संबंध और सोने की दिशा परिवार के लोगो में अच्छे बदलाव आते है। सबंध एक ऐसा महत्त्वपूर्ण जरिया है जिसमे ७ चक्रो के माध्यम सेव परिवार में खुशिया आती है।

शिक्षा के लिए वास्तु टिप्स
vastu-for-education

पढने और सोने की दिशा आपकी एकाग्रता और सोचने की क्षमता को बढ़ता है सप्त चक्रो के द्वारा आप की स्मरण शक्ति बढ़ती है।

यह बहुत ज़रूरी है की छात्र सही दिशा में बैठ कर पढ़ें। इसका अनुसरण करने से उनका (आज्ञाचक्र) ठीक से सक्रिय हो जाता है, जिससे उनमे नयी उमंग और एकाग्रता उत्पन्न होती है।

अध्ययन कक्ष (स्टडी टेबल) को साफ़ सुथरा रखा जाना चाइये, जिससे सुनने और एकाग्रता के साथ अवधारणाओं को समझने के लिए छात्र सक्षम हो जाता/जाती है।