ऐसा कोई हमें पता है जिसको अधिक सफल तथा प्रभावी व्यक्ति नहीं होना चाहता है ? सफल होने से पहले आपको सफल होने के लिए फैसला करना पड़ेगा । लेकिन ईमानदारी से, सफलता प्राप्त करना कठीन है । सिर्फ मुश्किल है, जटिल नहीं । यह मुश्कील है क्योंकि हम हमेशा असफलता से बचने के लिए असमंजस ( गलत रूप से काम करवाना ) तथा आसान तरीकों को ढूँढते रहते हैं और यह हमारी गलती नहीं है । हमारा मन कुछ ऐसा है जो हमेशा जिस मार्ग पर कम परेशानी हो ऐसा ही मार्ग का उपयोग करना चाहता है ।

हम सब कम समय में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं लेकिन इसे आसानी से करने की अपेक्षा बताया जा सकता है । वैसे एक अध्ययन के अनुसार, सफलता का रहस्य सिर्फ काम करने में नहीं बल्कि चतुराई से काम करने में हैं । आपका सफलता पाने के लिए दाँव क्या है ? क्या आज आपके लक्ष्यों को आपने महसूस किया है ? आज आपने अपने सफलता के रास्ते पर चलने के लिए क्या किया ? आजकल के काम करनेवाले व्यवसायी व्यक्ति चक्के में फँसे हुए हैम्प्स्टर ( चूहे जैसा जानवर ) जैसे हैं जो अपने दैनिक ऊबाऊ काम को पूरा करने में, खाली वक्त में टीव्ही के कार्यक्रमों को देखने में, खाने, सोने में तथा कोई भी उपयोगी काम न करने में बिताते हैं । हालांकि, हम यह समझने में असफल हो जाते हैं कि हमारे जीवन का हर पल कीमती है । इसके अलावा, सफलता के लिए वास्तु आपके कारकीर्द में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है । इस अनुच्छेद में, आपका जो कोई भी लक्ष्य हो उसको सफल बनाने के आपके अवसरों को बढ़ाने के लिए हमने कुछ प्रभावी मुद्दों को उजागर किया है ।

आत्म मूल्यांकन से शुरूवात करें –
इसके पहले की आप अधिक सफल होने के लिए तथा प्रभावी व्यक्ति बनने की दिशा में कोई निश्चित कदम उठाने से पूर्व आपकी वर्तमान योग्यता और क्षमताओं का मूल्यांकन करना महत्त्वपूर्ण है । मूल्यांकन के बाद आपको, आपके लक्ष्यों के साथ आपकी कमियों को तोलने की जरूरत है । एक सबसे महत्त्वपूर्ण परिवर्तन करना चाहिए वो यह है कि आप अपने समय का उपयोग करने के तरीकों में बदल करें । दिनभर की अपनी गतिविधीयों का पता लगाने के लिए नोट करते रहें । कुछ दिनों के बाद, आप एक पैटर्न पर ध्यान देंगें । आप और अधिक समय लगनेवाली गतिविधीयों को शायद पहचान लेंगे और इसी प्रकार यह गतिविधीयाँ वर्तमान में आपका ध्यान भंग करने का काम कर रहें हो । किसी भी कीमत में इन गतिविधीयों से बचें । आपके समय का अच्छा उपयोग करें ।

पहले से ही योजना बनाएँ –
इस मार्ग पर चलते समय, आपके पास समय बरबाद करने की विलासिता नहीं होगी । आपको अपने दिन की पहले से ही योजना बनानी पड़ेगी और आपके लक्ष्य को समय पर प्राप्त करने हेतु जो भी उपाय आवश्यक हैं उस मार्ग पर कदम बढ़ाने होंगे । जो गतिविधियाँ करनी है उनकी सूची बनाएँ । महत्त्वपूर्ण कार्यों को याद रखने के लिए रिमाइंडर लगाएँ ताकि आपके ध्यान से निकल न जाएँ । आपको हमेशा जो चीजें करनी हैं उनकी टिप्पणी रखने के लिए नोट्स ( मोबाईल अ‍ॅप ) का उपयोग करें । यह आपको मोबाईल फोन के माध्यम से आसानी से प्राप्त हो सकता है ।

परिवेश का महत्त्व है –
अपने आसपास जीवन में सफलता प्राप्त किए लोगों को घेरे हुए रखो । जब आपके आसपास बहुत अधिक प्रेरित और सकारात्मक लोग रहते हैं तब यह बहुत प्रोत्साहक होता है । आप पर लोगों के विचारों का प्रभाव पड़ सकता है और यही लोग आपको अन्य सफल लोगों के साथ संबंध स्थापित कर सकते हैं । आपके आसपास सकारात्मक लोगों से घिरे रहना यह सफलता में सुधार लाने का एक मार्ग है ।

नियत कार्य करने के लिए प्रतिनिधी नियुक्त करें –
सच में, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितनी अच्छी तरह से समय का नियोजन कर रहें हैं क्योंकि आप सुपर हिरो नहीं हो जो अकेले ही काम का बोझ उठा सकते हो । अगर आप अधिक कुशल होना चाहते हो तो आपको प्रत्येक और हर काम का अच्छे तरीके से प्रदर्शन करना पड़ेगा । काम की अधिकता आपको अच्छी गुणवत्ता का प्रदान करने से रोकता है इसलिए कभी कभी आपके पास अन्य कोई विकल्प नहीं होते । आपको काम के कुछ हिस्से का कार्यभार आपके टीम के सदस्यों को सौंपने के लिए विचार करना पड़ता है ।

समय का प्रबंधन करना सीखें –
क्या आपने परेटो ( इसे 80-20 नियम भी कहा जाता है ) सिध्दांतो के बारे में सुना है ? इसमें कहा गया है कि 20 प्रतिशत प्रयत्नों से आप 80 प्रतिशत परिणाम प्राप्त कर सकते हैं । इनमें से 20 प्रतिशत आपकी प्राथमिकताएँ होती है । जो चीजें इतनी महत्त्वपूर्ण नहीं है उसमें आपके मूल्यवान समय को व्यर्थ मत करो । सकेंद्रित रहना महत्त्वपूर्ण है । यह सुनिश्चित करें कि आप अपनी प्राथमिकताओं को प्राधान्य दे रहें हैं ।

जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए कारकीर्द के लिए वास्तु शास्र समान रूप से महत्त्वपूर्ण है और महत्त्वाकांक्षी व्यावसायिक वास्तु परामर्श प्राप्त करने के लिए ऑन लाइन सेवा का विकल्प चुन सकते हैं । नीचे कुछ नियम दिए हैं उनका पालन करें –

  • आपके घर तथा कार्यालय की उत्तर पूर्व तथा पूर्व दिशा के क्षेत्र को अवरोधित ना करें ।
  • हमेशा खाते समय, काम करते समय, सोते समय तथा टी. व्ही, देखते समय उत्तर तथा पूर्व दिशा का सामना करें ।
  • कार्यालय में कर्मचारीयोंने काम करते समय उत्तर दिशा का सामना करना चाहिए ।
  • श्रमजीवियों ने खुली हुई बीम के नीचे नहीं बैठना चाहिए ।
8 Comments
  1. ramji gupta

    I am intrested

    • saral vaastu

      Dear Ramji,

      We appreciate your interest to acquaint yourself with Saral Vaastu concept.Please share your contact details with us so that our concern team can get back to you and help you for the same.You can Email us your details on our mail ID support@saralvaastu.com.

      For any queries, please contact on 9321333022 (8 am to 8 pm). You can download your personal vastu assistant, Saral Vaastu mobile app, from google play store https://goo.gl/pYZ9WG.

  2. Sandhya

    बहुत बहुत धन्यवाद चाट के लिए

    • saral vaastu

      Sandhya ji,

      Apka bahumulya feedback dene ke liye dhanyawad.Saral Vaastu ki adhik janakari pane ke liye aap hamari website https://saralvaastu.com/vastutips-in-hindi/ par visit kar sakte hai ya fir aap Saral Vaastu mobileapp is link se https://goo.gl/pYZ9WG download bhi kar sakte hai. Adhik jankari aap hume 9321333022 (8 am to 8 pm) number par sampark kar sakte hai.

  3. Badal Kumar Mahaling

    I am interested

    • saral vaastu

      Dear Mahaling,

      Saral Vaastu mai ruchi dikhane ke liye dhanyawad. Aap apne contact details hamare mail ID support@saralvaastu.com par share kijiye aur hamari concern team apko is vishay mai sahayata karegi.

      Adhik jankari aap hume 9321333022 (8 am to 8 pm) number par sampark kar sakte hai.

  4. Vicky ghuge

    Hi sir,
    Mai mere khud ke farm me business karna chat a hu….aajtak mere dad be farm Kia his Lenin aajtak unhe Jaise success honi chaine utani nai milli hamesha loss and Karje me dubehai ..so plzz can I start business in my farm??? Plzz

    • saral vaastu

      Vicky ji,

      Saral Vaastu mai ruchi dikhane ke liye dhanyawad. Aap apne contact details hamare mail ID support@saralvaastu.com par share kijiye aur hamari concern team apko is vishay mai sahayata karegi.

      Adhik jankari aap hume 9321333022 (8 am to 8 pm) number par sampark kar sakte hai.

Leave Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

clear formSubmit