शिक्षा के लिए वास्तु

हमारे समाज में शिक्षा की मुख्यत प्रणाली किताबी ज्ञान को ही माना गया है। इसी ग़लत अवधारणा के कारण बच्चों का चहुँमुखी विकास होने में बाधा आती है। ऐसे में कई बार बच्चा हीन भावना का शिकार हो कर खुद को दूसरों से कम मानने लगता है। इसी के प्रभावस्वरुप उनकी ज़िन्दगी में तनाव बढ़ने लग जाता हैं और इसका मानसिक स्वास्थ्य पर गहरा असर दिखता हैं।

आज के बच्चे और युवा पीढ़ी ही हमारे आने वाले भविष्य में उज्जवल समाज की खुशहाली और तरक्की की कुंजी हैं। डॉ. श्री चंद्रशेखर “गुरुजी” का यही मानना है कि आज का वर्तमान ही भविष्य की खुशियों की वजह है। ऐसे में आज के अत्यंत प्रतिस्पर्धा वाले समाज में विद्यार्थियों को मानसिक ,शारीरिक और भावनात्मक रूप से सशक्त और स्वस्थ होने की आवश्यकता है।

डॉ. श्री चंद्रशेखर “गुरुजी” के सरल वास्तु के अनुसार पृथ्वी पर हर स्थान पर प्रचुर मात्रा में कॉस्मिक ऊर्जा का निवास होता हैं। ऐसे में अगर आप सही तरीके से उस उर्जा का उपयोग अपने बच्चे के विकास के लिए करते हैं, तो आपका बच्चा या विद्यार्थी उस सकारात्मक ऊर्जा व उससे होने वाले विकास को अपने घर, छात्रावास या शिक्षास्थल पर भी महसूस कर सकेगा।

सरल वास्तु के द्वारा विद्यार्थी यह जान पाएंगे कि किस तरह से कॉस्मिक ऊर्जा का उपयोग करके अपनी अंदर की क्षमता को बढ़ाकर भविष्य की संभावनाओं को बढ़ाया जा सकता है। आमतौर पर यदि बच्चे में एकाग्रता की कमी या ध्यान न लगना जैसी समस्याएं आ रही है तो इसका मूल कारण उसके घर या शिक्षण संस्थान में ऊर्जा का असंतुलित होना हो सकता हैं। इस ऊर्जा के साथ जुड़ कर, उसे संतुलित कर के उसका उपयोग करना सीख कर बच्चे अपने भविष्य को संवार सकते हैं। सरल वास्तु सिद्धांत इसी कॉस्मिक ऊर्जा के प्रभावी उपयोग पर आधारित है।

Enter your details to get

FREE Vastu Prediction

* We will call you within 24 hours to confirm time for FREE Prediction

250 + संस्थानों के 2.4 लाख + छात्रों का जीवन में बदलाव

बेहतर शिक्षा
1,12,800

बेहतर एकाग्रता
91,200

तनाव व चिंता में कमी
36,000

गुरुजी के सरल वास्तु के निम्न सिद्धांत

दिशाओं के साथ कॉस्मिक ऊर्जा से जुड़ें,

संरचना के साथ कॉस्मिक ऊर्जा को संतुलित करें

चक्रों के साथ कॉस्मिक ऊर्जा को चैनलाइज़ करें।

शिक्षा के क्षेत्र में सरल वास्तु के लाभ

शिक्षा का अनुकूल माहौल बनाएं

आत्मनिर्भरता बढ़ाएं

सरल व सुखी संबंध बनाएं

तनाव और चिंता को कम करें

सफलता की कहानियां

एकाग्रता में कमी

शैक्षणिक प्रदर्शन में सुधार

अपने बच्चे की एकाग्रता को बढ़ाऐं

शिक्षा के लिए सरल वास्तु को अपनाएं

7 से 180 दिनों के भीतर आपकी (या बच्चे की) शिक्षा में समग्र विकास का अनुभव करें