tree in front of the house

चित्र-१ : घर के बिलकुल सामने पूर्ण रुप से विकसित वृक्ष दर्शाया गया है

ऊपर दी गई आकृति अनुसार, घर के मुख्य दरवाजे के सामने एक बड़ा वृक्ष खड़ा है । जैसे की पहले ही बताया गया है, वृक्ष को काटने की या उसे आकार देने की कोई आवश्यकता नही हैं। सरल वास्तु के आसान, वैज्ञनिक समाधानों के द्वारा ऐसे सभी दोषें को वन्यसृष्टि में परिवार्तन किए बगैर निवारण किया जा सकता है । घर में या कार्यस्थल में,ऐसे किसी भी प्रकार के बिना तोड़फोड़ या नवीकरण किये बगैर ही विविध वास्तु दोषों के लिए सरल वास्तु हमेशा के लिए वास्तु उपाय प्रदान कर सकता है ।

bus stop in front of the houseचित्र-२ : घर के मुख्य दरवाजे के सामने की ओर रास्ते पर बस स्टोप चिन्ह दर्शाया गया है

Transformer & Electric Cables With Tower, Over a Houseचित्र-३ : टावर के संलग्न एक ट्रान्सफार्मर और इलेक्ट्रिक केबल्स घर के ऊपर से जाते हुए दशाये गये हैं

ऊपर दी गई आकृति में उदाहरण के अनुसार, एक ट्रान्सफार्मर और इलेक्ट्रिक केबल टावर, घरों के ऊपर से या बिच में से जाते हो तो उसके लिए भी स्पष्ट तौर से मना किया गया है, ऐसी चीजें न तो घर के पीछे की ओर, होनी चाहिए या ऐसा कह सकते हैं कि, घर के नजदीक स्थित एक सामान्य इलेक्ट्रिक का खंभा भी घर में अतिशय अवरोधों या असंवादिता पैदा कर सकता है, आर्थिक असक्षमता या आकस्मिक आर्थिक ऊथलपुथल पैदा हो सकती है। आर्थिक असंवादिता के अलावा, किसी भी प्रकार के वाजिब कारण के बगैर तीव्र स्वास्थ संबंधित समस्याएं या आकस्मिक बड़ी या छोटी बीमरियां परिवार के किसी भी सदस्य को व्यथित करनेवाली समस्या निरंतर चालूबंद हो सकती है। जब यह सभी समस्याएं और परेशानियां अनावश्यक रुप से घर में किसी को सता रही हो तब चमकते हुए शुरवीरसरल वास्तु, बचाव के लिए आता है।

चित्र-४ : एक फ्लायओवर ब्रिज, घरों से बहुत ही कम अंतर से या ऩजदीक से जाता दिखाया गया हैं

ऊपर की आकृति में दिखाए अनुसार, यदि फ्लायओवर या ओवरब्रिज, हमारे घर से बहुत नजदीक से ही या बहुत ही कम अंतर से गया हो तो वह, उस घर में तीव्र मतभेदों का कारण बन सकता है । इसके लिए सरल वास्तु ने एक समाधान ढूढ निकाला है, अनिवार्यता किसी भी समय पर हो सकती है, किंतु सरल वास्तु के सरल, वैज्ञानिक और संपूर्ण सुरक्षित, सरल उपायों से किसी भी प्रकार के वास्तु दोषों का निवारण कर सकते है और वह भी बहुत ही कम समय में इन दोषों को हमारे घरों और संस्थाओं में से बाहर निकालकर उन्हें विशुद्ध और अदृश्य कर देते हैं ।

Roundabout & Crossroad, Near the Houseचित्र-५ : चौराहे तथा पास से जाते हुए रास्ते पर स्थित घर

शहर में, जगह की कमी और लगातार विकसित होते रहते शहरों के प्रसार एवं मकानो की संरचनाओं की वजह से घर या फ्लेट्स, चौराहे के नजदीक होना कई बार अनिवार्य भी होते हैं। सर्कल / चौराहे के ऩजदीक स्थित घरों के परिवारों में दुर्भाग्य अवरोधों और विवादों के उपस्थित होने की वजह से आरोग्य, संपत्ति, आर्थिक और मानसिक अशांति का सर्जन होता है, जो कभीकभी बहुत बड़ी तादाद में भी देखने को मिल सकती है। उन घरों में रहनेवाले लोग, इस सारे कारणों से हताश हो सकते हैं या इसके अलावा, वहॉ से स्थानांतरित होने के संबंध में, कम दामों पर उनके घरों या फ्लेट्स बेचने का प्रयास भी कर सकते हैं और इस तरह आर्थिक नुकसान और मानसिक तनाव भी सहना पड़ सकता है । सरल वास्तु प्रक्रियाएं और समाधानों के कार्यान्वयन द्वारा घर में बहुत ही राहत हो सकती है, जो अंत में, घर में उपस्थिर सारी बैचेनी / अशांति को पूर्णविराम देगा, इस प्रकार, ऐसे दोषों से ग्रस्त घर में रहनेवाले लोगों को सरल वास्तु मुक्ति दिलाया है।

चित्र ५ में घर, चौराहे पर या सर्कल के मिलनस्थान पर स्थित है, जिसकी वजह से विभिन्न समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, जैसे कि, दुर्घटना या लोन के अंर्तगत घर की संपत्ति में से समृद्धि घर से बाहर चली जाए । किसी भी परिस्थिति में, घर के किसी भी सदस्य को पैसा बचाने में सफलता न मिले । इस समय, सरल वास्तु बचाव के लिए आता है, किंतु बहुत ही कम समय में की इसकी संकल्पनाओं का निर्माण हो जायेगा और घरों के ऊपर कार्यन्वित की जाएगी । परिवार के सदस्यों के लिए अच्छी बात यह है कि, वह किसी भी प्रकार की समस्याओं पिड़ित और पराजित से छुटकारा पाकर मुक्तरुप से स्वास ले सकते है । सरल वास्तु ऐसे थकेहारे पारिवारिक सदस्यों के किए रामबाण इलाज समान है, जो उनकी आकास्मिक समस्याओं का कारण भी नही जानते है ।

Staircase in Front of the Main Door or Next to Itचित्र-६ : मुख्य दरवाजे के सामने और उसके नजदीक स्थित स़ीढ़ियॉ और उनके प्रभाव

ऊपर की आकृति में दर्शाये अनुसार, यदि सीढ़ी मुख्य दरवाजे के ज़जदीक ही स्थित हो या मुख्य दरवाजे से नीचे की ओर या हो तब में बड़े पैमाने पर आर्थिक अनुसार और संपत्ति में अवरोध का कारण बन सकती है, संपत्ति प्राप्त करना असंभवसा हो जाता है और घर के हर एक सदस्यों द्वारा किसी भी परिस्थिति में जैसा बचाना असंभव हो जाता है ।

चित्र-७ : घर के सामने उपस्थित रास्ते की वजह से वास्तु दोष और समस्याएं पैदा सकती है

ऊपर की आकृति में दर्शाये अनुसार, यदि घर के आगे से, घर के मुख्य दरवाजे से बहुत ही कम अंतर पर रास्ता जाता हो, बिलकुल मुख्य दरवाजे के सामने हो, तब बहुत ही गंभीर चूक है, क्योंकि ऐसी जगह पर किसी भी व्यक्ति को निमार्णकार्य की सलाह दी जाती है, क्योंकि, वह बहुत ही गंभीर वास्तुदोष है, वह घर के कमानेवाले व्यक्ति या घरमालिक की आर्थिक स्थिति को असरग्रस्त कर सकता है और अचानक, बगैर किसी भी कारण, त्वरित अस्थिरता / अशांति होने की वजह से घर के कर्ता के साथसाथ परिवार मुश्किल में पड़ सकता है ।

Curve Road in Front of Main Door of the Houseचित्र-८ : घर के मुख्य दरवाजे के सामने टेढ़ा रास्ता उप]िस्थत है

ऊपर की आकृति में दर्शाये अनुसार, यदि कोई भवन या मकान इस प्रकार के टेढ़े रास्ते के सामने स्थिर हो तब छोटी या बड़ी दुर्घटनाओं का कारण बन सकता है या दुर्भाग्यवश, घर के सभी सदस्यों को, किसी भी स्पष्ट कारण बगैर, यातना और पीड़ा भुगतनी पड़ सकती है । इस प्रकार, समस्त परिवार में, अनेक अस्थिरताएं उद्भवित हो सकती है, घर के सदस्यों की मन की शांति और सौहार्द हमेशा के लिए जा सकती है । किसी भी प्रकार से, ऐसी जगहों के पास या सामने की ओर हरएक प्रकार के निमार्ण को टालना चाहिए । यदि, ऐसा करना संभव न हो तब अन्य कोई विकल्प नही है, किंतु वास्तु दोषों और समस्याओं का शमन करने के लिए में सरल वास्तु के आसान, वैज्ञानिक और कार्यन्वित करने में बिलकुल आसान उपचारों को अपनाने से बहुत ही कम समय में वह समस्त परिवार को अच्छे परिणाम प्राप्त होते है ।

Leave Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

clear formSubmit