Risk-of-losing-wealth-FB-Hindi-1258

क्या आपको अपनी आमदनी या आपकी संपत्ति खोने का डर है ? क्या आपको आपने मेहनत से कमाई हुई संपत्ति चोरी होने के भयावह स्वप्न आते हैं ? कभी कभी आपको आपके किए हुए निवेशों से भारी नुकसान होने के विचार आते हैं ? बँक लूटने के मामलों की वजह से क्या आपको कभी कभी लगता है कि बँक में रखई आपकी बचत सुरक्षित नहीं है ? क्या आपके मित्र को उधार दिए हुए पैसे आपके पास कभी भी वापस नहीं आएंगे इस बात का डर आपको लगता है ? क्या आप सोच रहें हैं कि आप आपकी आमदनी से कुछ ज्यादा ही खर्च कर रहें हैं ?

खैर, हमारे मन में यह सब सवाल हमारे मन में रोज उठते हैं । यह इसलिए है कि पैसा ही हमारे जीवन में सबसे महत्त्वपूर्ण बात है ऐसे माना जाता है । हम उसे कमाने के लिए पूरा दिन कड़ी मेहनत करते हैं । हम लंबी यात्राएँ करके, परिवार से दूर रहके तथा बहुत सारी चीजों का त्याग करके थोडेसे पैसे कमाना सुनिश्चित करते हैं । पैसों के ईर्दगीर्द घुमनेवाली इस दुनिया में सिर्फ अपने अस्तित्व की पहचान रखना यह पैसे कमाने का प्रमुख कारण है । कुछ लोगों के लिए, दिन भर में दो बार पर्याप्त भोजन, कुछ लोगों के लिए भरपूर भोजन तथा कुछ लोगों के लिए यह जीवन की भव्य विलासिता है । पैसों की वजह से हमारी नींद की अवधि बचपन में 8 से 10 घंटो से कम होकर 5 से 6 घंटे तक कम हो गयी है । यह चर्चित है कि, हमने जो संपत्ति कमाई है उससे हम कभी भी पूर्ण रूप से संतुष्ट नहीं होते हैं क्योंकि धन में वृध्दि होने की वजह से विलासिता में रहने की हमारी इच्छा में भी वृध्दि हो जाती है । और इस प्रक्रिया में, संकट की स्थिति के लिए या जरूरी आवश्यकताओं के लिए हम अपनी संपत्ति में से कुछ हिस्सा बचत करने में असफल हो जाते हैं ।

1. पैसों का रिसाव होने से बचना यह सबसे बड़ा जुगाड़ है । किसी सदस्यता जिसका आपने कभी उपयोग ही नहीं किया तथा आपके फोन बिल जिसका आपने कभी पूरी तरह से लाभ नहीं उठाया हो ऐसे अनावश्यक खर्चों पर प्रतिबंध लगाना चाहिए । मूल्य के संदर्भ में पैसों के लिए आपके सभी खर्चों का बारीकी से निरिक्षण करना आवश्यक है ।
2. आपकी आमदनी के लिए खर्चों का एक बजट (आय-व्ययपत्रक) बनाया जाना चाहिए । इस बजट में आपकी जरूरत की सभी चीजें और कुछ आराम की गतिविधीयाँ शामिल होनी चाहिए । इस बनाए हुए बजट के आधार पर बहुत सारे पैसों की बचत होने में मदद मिलेगी ।
3. आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप अपने सभी कर्जों को वक्त पर भरें और संकट की स्थिति को छोड़कर बाकी समय उससे दूर रहें । इससे आपके पैसों को आपके ही लिए उपयोग में लाने में तथा आपको आपके कर्जों के ब्याज का भुगतान करने के लिए मदद मिलेगी ।
4. आपके बचत का लक्ष्य निर्धारित करें और उन लक्ष्यों के बारे में आपने आपको याद दिलाते रहो । बचत को एसआयपी ( SIPs ) के माध्यम से स्वचालित किया जा सकता है । अधिक बचाने के लिए अधिक कमाने के लिए तरीकों को खोजें ।
5. सुनिश्चित करें कि आप अपनी सेवानिवृत्ति योजनाओं तथा इतर निवेशों में ज्यादा से ज्यादा सहयोग करें जिससे आप अपनी सेवानिवृत्ति के बाद खुशी से जीवन बिता सकते हैं ।
6. आपकी उपयोगिता के बिल की व्यवस्थित तरीके से भुगतान सूची बनाओ । किसी भी भुगतान को याद से भरें और अगर भुगतान करने से चूके तो आपके विश्वसनीयता के अंको पर या क्रेडिट रेटिंग्ज को प्रभावित करेगा ।
7. वास्तविक खर्चों के लिए, दो बँक के खाते बनाए रखें । एक आपकी वेतन जमा करने के लिए और अन्य अपनी बचत के लिए । जैसे ही आपको आपकी वेतन मिलती है तब मासिक खर्च को छोडकर पूर्ण वेतन बचत करने के खाते में हस्तांतरित करो ।

ऐसी बहुत उपयोगी वास्तु शास्र के सिध्दांतो का सरल वास्तु के विशेषज्ञों ने सुझाव दिया है जो आपको सकारात्मक रहने में और सभी प्रकार की नकारात्मकता से आपको दूर रखने में आपकी मदद करते हैं । इनमें से कुछ सुझावों को नीचे सूचीबध्द किया है –

1. आपके घर के दरवाजे मुख्य द्वार से एक सीधी रेखा में न हो इससे आपके स्वास्थ्य और संपत्ति पर नकारात्मक असर पड़ सकता है ।
2. घर के मध्यभाग में सीढ़ी या शौचालय / स्नानगृह समाविष्ट न हो जिससे आपके स्वास्थ्य और संपत्ति पर नकारात्मक असर पड़ सकता है ।
3. अगर आपके घर में देवी सरस्वती के स्थान में दोष है तो आपके ज्ञान तथा शिक्षा पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है । (अप्रत्यक्ष रूप से आपके व्यवसाय और संपत्ति के निर्माण पर असर पड सकता है ।)
4. जब आप कार्यालय में हो तो आपके 7 चक्रों को कार्यान्वित करने के लिए आपकी पहली अनुकूल दिशा का सामना करें जिससे आपके काम की कार्यक्षमता में सुधार आता है ।
5. हॉल के उत्तर दिशा में स्वस्थ मछलीघर (फिश अ‍ॅक्वेरियम) को रखने से घर और कार्यस्थल में सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करता है ।
6. आपके घर या कार्यालय की प्रथम अनुकूल दिशा में बैठने से आपके व्यवसाय के विकास में मदद मिलती है ।
7. आपकी एकाग्रता में सुधार करने के लिए पढ़ाई के वक्त आप अपनी 4थी अनुकूल दिशा का सामना करें ।
8. आपके निवेशों में विविधता लाने से आपके धन की रक्षा करने में मदद करता है ।
9. आपका धन को बचाने के लिए सुनियोजित निवेश योजनाएँ (SIPs) मददगार हो सकती है ।
10. घरों की तुलना में बँको में पैसों को रखने से अपने पैसों को बचाने के लिए ज्यादा सुरक्षित होता है ।
11. फिक्स्ड तथा आवर्ती जमा योजनाएँ आपके धन को बचाने के अच्छे तरीके हैं ।

Leave Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

clear formSubmit